वॉट्सऐप दुनियाभर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मैसेजिंग ऐप है. प्ले स्टोर हो या ऐप्पल स्टोर दोनों ही प्लैटफॉर्म पर इसे करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है. मगर सालों से इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे कुछ यूज़र्स के लिए WhatsApp बुरी खबर लाया है. वॉट्सऐप ने उन ऑपरेटिंग सिस्टम की लिस्ट जारी की है, जिनपर 31 दिसंबर, 2018 के बाद वॉट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक जो यूज़र्स अभी भी Nokia S40 ऑपरेटिंग सिस्टम यूज़ कर रहे हैं, उनके फोन के लिए WhatsApp नए फीचर्स डेवेलप नहीं करेगा. इसके साथ ही बताया गया है कि नोकिया S40 पर काम कर रहे मोबाइल फोन पर वॉट्सऐप के कुछ फीचर्स कभी भी चलना बंद हो सकते हैं.

VIDEO: JIO CINEMA पर VIDEO QUALITY को ऐसे बनाएं बेहतर

इसके अलावा एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर भी 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा. WhatsApp का कहना है कि कंपनी इन प्लैटफॉर्म्स के लिए नए फीचर्स डेवेलप नहीं करेगी, जिसके चलते इसके कुछ फीचर्स अपने आप काम करना बंद कर देंगे. वॉट्सऐप का कहना है कि जब वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर है जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं.

WHATSAPP पर ONLINE रहेंगे तब भी किसी को नहीं चलेगा पताऐसे में अगर आपका फोन नोकिया S40 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और आप तब भी WhatsApp इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए नया फोन लेना पड़ेगा. इसके अलावा अगर आपके फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने का ऑप्शन है तो आप वो भी करके वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इससे पहले पिछले साल यानी 31 दिसंबर 2017 के बाद ‘ब्लैकबेरी OS’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘Windows Phone 8.0’ और बाकी पुराने प्लैटफार्म्स के लिए WhatsApp बंद कर दिया गया था.

2019 में आएंगे WhatsApp पर ये 6 शानदार फीचर, चैटिंग करना होगा और भी मजेदारVIDEO: WHATSAPP पर मैसेज पढ़ने पर भी नहीं चलेगा पता, ऐसे छुपाएं BLUE TICK



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here